Bihar Bhulekh 2020 – Bihar Bhulekh Online Form Khasra, Khatoni, Dakhil, Kharij, Jamabandi Nakal

Bihar Bhulekh 2020: नमस्कार दोस्तों, बिहार वासियों आप को मालूम होगा की बिहार सरकार बिहार भुलेख के लिए अनूठी पहल किया है। जिसके अनुसार आप अपने जमीं की पूरी जानकरी ऑनलाइन मधियम से देख सकते है. और आप ये भी पता लगता सकते है की आपके अपनी पुश्तेनी जमीं के कागजात में किसी भी तरह का बदलाव तो नही हुआ है.  बिहार सरकार के बिहार भुलेख (बिहार अपना खाता भू-अभिलेख जमाबंदी , खातियान, खसरा खतोनी को देखना बहुत आसान कर दिया है । अगर आप अपने खेत से समबधित किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे की जमाबंदी खातियान खसरा खतोनी के बारे में कुछ भी देखना चाहते है तो किसी भी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब इसे घर बैठे ऑनलाइन Bihar Bhulekh 2020 (बिहार भुलेख) जमाबंदी खातियान खसरा खतोनी के बारे जान सकते है। जैसे की आप को बता दूँ की भुलेख दो सब्दो से मिलकर बना है। अगर आप ने अभी तक किसी भी तेरह की जमाबंदी नही की है और तो आप बिहार भुलेख 2020 ऑनलाइन फॉर्म भर के अपने शुल्क जमा कर सकते है. जिसकी पूरी जानकारी निचे बता गई है.

Bihar Bhulekh 2020 – lrc.bih.nic.in

बिहार राज्य सरकार के राजस्व विभाग के द्वारा पुर रिकॉर्ड ऑनलाइन करने की प्रक्रिया पूरा कर लिया है इससे पहले आप को अंचल और प्रखंड के चक्कर काटने परते था अब ऐसा नहीं है जब से डिजिटल का चलन बढ़ गया उसी क्रम में हर कम ऑनलाइन करना बहुत इजी होने की वजह है हम बात कर रहे ही अपना खाता बिहार Apna Khata Bihar आम तोर ये सब रिकॉर्ड भूमि राजस्व विभाग के द्वारा तैयार किया जाता है जो की बहुत ही सुरक्षित है। लेकिन इस योजना केतहत किसान या फिर आम जनता जिसके पास जमीन है वे अपने जमीन के बारे में खतोनी खेसरा आदि के बारे ऑनलाइन चेक करने योग्य हो चूका है।

bhiar-bhulekh-online-form

Apna Khata Bihar (अपना खाता बिहार):

 
भुलेख क्या है भुलेख का मतलब है भूमि से समबधित सूचना एकत्रित करना जैसे की जमाबंदी नकल ,खसरा नंबर और नक्सा को देखा आज के डेट में बहुत सरल और इजी होगया है\ इस इन्टरनेट और गूगल के सहयोग से बिना किसी चिंता के बिहार भुलेख के बारे में पता लगाए जिसमे आप को भूमि से समबधित हर ब्यौरा दिया होगा खेत का कागज खाता नंबर इत्यादि नमो से जाना जाता है। इससे पहले आप को भुलेख का सारा ब्यौरा पटवारी के पास होता था जिसके लिए आप कोई कई चक्कर काटने होते है मगर अब ऑनलाइन होने की वजह से आसानी से घर दफ्तर में बैठ कर देख पाएँगे।

Bihar Bhulekh बिहार अपना खाता बिहार में अपनी जमीन डिटेल्स:

 
बिहार अपना खाता /भूलेख नक्शा ऑनलाइन जमाबंदी 2020 हेतु पूरा खबर एकत्रित करके उपलब्ध किया गया है। बिहार राजस्व विभाग ने भुलेख की सुरक्षा हेतु एक पोर्टल तैयार किया है जहाँ पर भूमि से समबधित सभी प्रकार के डाटा को रखा गया है जैसे की बिहार भूलेख नक्शा-अपना खाता खसरा खतौनी नकल आदि का डाटा तैयार करके इस ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है जहाँ से आप अपना खाता बिहार के लिए जमीन से संबधित प्रत्येक विवरण को ऑनलाइन देखे और जाने अपने खेत से जुड़े बिहार भूलेख नक्शा-अपना खाता खसरा खतौनी नकल के बारे में ऑनलाइन अधिकारिक वेब पेज के सहयोग से देखना बहुत आसान हो चूका है।

Bihar Bhulekh Online Payment/ Rasid:

भुलेख का मतलब वाकी में जमीन का पूरा ब्यौरा रखना या फिर मन लिया जाये की जमीन पर अपना मलकिना हक़ जाता पाएँगे. वजह सफ्फ है की यहाँ पर आप के जमीन का सारा विवरण ऑनलाइन डाटा में अपलोड होता है। जमीन का पेपर होने से आप किसी भी बैंक से लोन फसल बिमा योजना का लाभ पा पाएँगे. यदि मन लीजिये आप की जमीन आप के भाइयों में बटना हो तो इस समय जमीन कागज बहुत महत्पूर्ण योगदान देता है।

सभी दोस्त इस बात का धियं रखे की वोह हर साल अपने जमीन का जमबंदी, खाता एवं जमबंदी , जमबंदी पंजी खेसरा का ऑनलाइन भुक्तं किया जाना अनिवारिये है. ये भुक्तान ऑनलाइन वेब पोर्टल से कर सकते है. जैसे ही आपन भुलेख बिहार 2020 का शुल्क जमा करेंगे आप को रसीद और पेमेंट स्लिप मिल जायेगा. में सभी से अनुरुद्ध करता हु वोह इस स्लिप का प्रिंट आउट निकल ले.

ऑनलाइन बिहार भूलेख अपना खाता कैसे देखे।

अपना खाता बिहार भुलेख के तहत अपने जमीन के नक्शा खतोनी, खसरा देखने के लिए निम् चरण का पालन करना होगा।

  1. प्रत्येक किसान या अन्य जो बिहार भुलेख के बारे में जनना चाहते है lrc.bih.nic.in जाए
  2. जैसे ही बिहार भुलेख के साईट पर जाएँगे एक नक्शा दिखाई देगा।
  3. जहाँ पर अपना जिला शहर/ अंचल को चुनना होगा।
  4. अब नक़्शे में अपने तहसील/ ग्राम पंचायत को विकल्प चुने।
  5. इस पेज पर दिए हुए मोजो में से अपने मोज़े को चुना जाए और खाता खसरा भी देखे।
  6. हर पूछे गए विकल्प को चुनने के बाद अपना खाता ढूंढे
  7. जो आप को यहाँ पर दिखाई देगा और चाहे तो प्रिंट करके रख सकते है।
बिहार भूलेख अपना खाता/भूलेख नक्शा चेक करने का प्रमुख सरल स्टेप:-

निम्न निर्देश क पालन करना होगा।

  • बिहार भुलेख नक्शा देखने के लिए बिहार राजस्व के ऑफिसियल साईट lrc.bih.nic.in पर आए जो बिहार सरकार के द्वारा चलाया जाता है।
  • अब यहाँ पर आप को Search Your Land (अपना खेत ढूंढे) पर क्लीक कीजिये
  • अब आ को ग्राम पंचायत से समबधित इनफार्मेशन डालने के अपना खाता बिहार को खोल पाने में सक्षम होंगे। या फिर बिहार भुलेख खाता खसरा नंबर डालने के बाद भी सर्च किया जा सकता है।

बिहार भुलेख के बारे में दी जाने वाली जानकारी आप को कैसा लगा आप हमें कमेन्ट के द्वारा बता सकता है। या अन्य किसी भी योजना के बारे में जानना चाहते है तो अपने प्रश्न को पूछे और हल तुरंत पाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *